परिचालन फलक

परिचालन फलक के सुचारू कार्यकरण के लिए इसे तीन अनुभागों में बांटा गया है :-

       पुस्तक परिचालन फलक , संसदीय ज्ञानपीठ

       संसद सदस्य सहायक फलक , संसदीय ज्ञानपीठ

       संसद सदस्य संदर्भ डेस्क, संसद भवन

पुस्तक परिचालन फलक, संसदीय ज्ञानपीठ

संसद सदस्यों के बीच पुस्तकों और अन्य दस्तावेजों के परिचालन की उचित व्यवस्था के लिए संसदीय ग्रंथालय की स्थापना के साथ ही परिचालन फलक की भी स्थापना की गई थी। इन वर्षों में पुस्तक परिचालन फलक के कार्यों का विस्तार किया गया और इसकी सेवाएँ सचिवालय के अधिकारियों तथा पूर्व संसद सदस्यों के लिए भी उपलब्ध कराई गईं ग्रंथालय द्वारा संसद सदस्यों के वैयक्तिक स्टाफ, वास्तविक शोधार्थियों , मान्यता प्राप्त प्रेस संवाददाताओं के लिए भी परामर्श सुविधा उपलब्ध की जाती है।

परिचालन फलक के कार्यों में मुख्य रूप से ग्रंथालय के उपयोगकर्ताओं, पुस्तकों को जारी करने और वापस लेने का रिकॉर्ड रखने , निर्धारित समय से अधिक समय तक वापस की गई पुस्तकों के संबंध में रिमाइंडर जारी करने, संसद सदस्यों के लिए पुस्तकें रिजर्व करने, समय-समय पर आवश्यकतानुसार संसदीय ग्रंथालय में अनुपलब्ध पुस्तकों को अन्य ग्रंथालयों से उधार पर लेने , पाठकों हेतु पठन सुविधा उपलब्ध कराने, नवीनतम पुस्तकों की प्रदर्शनी और नियमित आधार पर पुस्तकों की साज-संभाल /रखरखाव आदि का कार्य आता है।

संसद सदस्य सहायता फलक , संसदीय ज्ञानपीठ

ग्रंथालय में संसद सदस्य सहायता फलक , संसद सदस्यों को उनके दिन-प्रतिदिन के संसदीय कार्यों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में सहायता करता है। यह फलक संसद सदस्यों के लिए एकल खिड़की के रूप में कार्य करता है जहां लार्डिस के विभिन्न अनुभागों अर्थात परिचालन फलक, राजपत्र और वाद-विवाद विभाग अनुभाग , प्रतिवेदन एकक, समाचार पत्र एवं आवधिक पत्रिका एकक , अधिनियम एवं विधेयक अनुभाग आदि से दस्तावेज़ प्राप्त करके संसद सदस्यों को उपलब्ध कराए जाते हैं

संसद सदस्य संदर्भ डेस्क , संसद भवन

यह डेस्क संसद के सदस्यों/पूर्व- संसद सदस्यों (लोक सभा/राज्य सभा), समितियों के सभापति, नेता विपक्ष के कार्यालय आदि को सत्र एवं अंतर-सत्र की अवधि के दौरान उनकी मांग पर ऑन--स्पॉट संदर्भ और पृष्ठभूमि संबंधी सामग्री उपलब्ध कराता है। इस डेस्क द्वारा पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, विधेयकों और अधिनियमों , आवधिक पत्रिकाओं संबंधी मांगों को पूरा किया जाता है। समय-समय पर ग्रंथालय का दौरा करने वाले राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय शिष्टमंडलों की देखभाल करना और संदर्भ डेस्क तथा संसद भवन में अध्ययन कक्ष के सुचारू कार्यकरण के लिए लार्डिस की अन्य शाखाओं तथा सम्बद्ध सेवाओं के साथ समन्वय करने का कार्य भी इस डेस्क द्वारा किया जाता है।