Sixteenth Lok Sabha
सदस्‍य जीवन-वृत्त


सोलंकी,डा. (प्रो.) किरिट प्रेमजीभाई
निर्वाचन क्षेत्र   : अहमदाबाद पश्‍चिम (अ.जा) (गुजरात)
दल का नाम     : भारतीय जनता पार्टी ( भा.ज.पा.)
ईमेल : kirit[DOT]solanki[AT]sansad[DOT]nic[DOT]in
sansadkiritsolanki[AT]gmail[DOT]com
drkiritsolanki[AT]yahoo[DOT]co[DOT]in
 
पिता का नाम श्री प्रेमजीभाई सोलंकी
माता का नाम श्रीमती शांताबेन सोलंकी
जन्म तिथि 17/06/1950
जन्म स्थान ग्राम- कम्‍बोई, जिला पाटन (गुजरात)
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह की तिथि 07/05/1971
पति/पत्नी का नाम श्रीमती मंजुला सोलंकी
पुत्रों की संख्या 1
पुत्रियों की संख्या 1
शैक्षिक
योग्यता
एम.बी.बी.एस., एम. एस. और एफ.आई.सी.एस., (1) श्रीमती एन एच एल म्‍यूनिसिपल मेडिकल कॉलेज और के एम स्‍कूल ऑफ पोस्‍ट ग्रेजुएट मेडिसिन और रीसर्च, सेठ वी. एस. जनरल अस्‍पताल, अहमदाबाद; (२) फैलो ऑफ इन्‍टरनेशनल कालेज आफ सर्जन में शिक्षा प्राप्‍त की (२) फेलो ऑफ इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ सर्जन (3) बी जे मेडीकल कॉलेज और सिविल हॉस्‍पिटल, अहमदाबाद से शिक्षा ग्रहण की; और
व्यवसाय मेडिकल व्‍यवसायी
सामाजिक कार्यकर्ता, प्राध्‍यापक, परामर्शदाता शल्य चिकित्सक,कृषक,लेखक
स्थायी पता
चि‍राग बंगलो 11, कीर्तन सोसायटी, 132 फुट रिंग रोड के नि‍कट,, रानि‍प क्रास रोड,
अहमदाबाद, गुजरात -382480
दूरभाष. (079) 27520506, 09925004644 (मो)फैक्स. (079) 27550075
वर्तमान पता
बंगला सं. 14, जनपथ,
नई दिल्‍ली - 110 001
दूरभाष: (011) 23782835, 09925004644, 09013180144 (मो.)
जिन पदों पर कार्य किया
2009 पन्‍द्रहवीं लोक सभा के लिए निर्वाचित
31 अगस्‍त. 2009 सदस्‍य, शहरी विकास संबंधी स्‍थायी समिति
सदस्‍य, भ्‍ाारतीय नर्सिंग परिषद
सदस्‍य, राजघ्‍ााट समाधि समिति
सदस्‍य, भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद
2010 - 2014 सदस्‍य, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के कल्‍याण संबंधी समिति
सदस्‍य, परामर्शदात्री समिति, खाद्य मंत्रालय
मई, 2014 सोहलवीं लोकसभा के लिए पुन: निर्वाचित (द्वितीय कार्यकाल)
सदस्‍य, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के कल्‍याण संबंधी समिति
1 सितम्‍बर 2014 से सदस्‍य, वित्‍त संबंधी स्‍थायी समिति
सदस्‍य,परामर्शदात्री समिति, पेट्राेलियम और प्राकृतिक गैस
मई, 2019 सत्रहवीं लोक सभा के लिए पुन: निर्वाचित


 
साहित्यिक, कलात्मक और वैज्ञानिक उपलब्धियां
पिछले 38 वर्षों से मुख्‍यत: निर्धन और दलित छात्रों को मेडिकल कोचिंग प्रदान की। गुजरात राज्‍य और अहमदाबाद नगर में लेपरोस्‍कोपी सर्जरी के अग्रणी शल्‍य चिकित्‍सकों में से एक सेठ वी.एस. जनरल अस्‍पताल तथा संबद्ध शिक्षण संस्‍थान में मिनिमल एक्‍सेस सर्जरी विभाग के मानद विभाग प्रमुख के रूप में सेवा की; अन्‍तराष्‍ट्रीय राष्‍ट्रीय और राज्‍य स्‍तर के अनेक शल्‍य चिकित्‍सक सम्‍मेलनों और लाइन ऑपरेट‍िव कार्यशालाओं का आयोजन किया; सामाज‍िक न्‍याय और सामाज‍िक जागरूकता पर गुजराती और राष्‍ट्रीय दैन‍िक समाचार पत्रों में लेख ल‍िखना है।
 
सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यकलाप
समाज सेवा, विशेषकर कमजोर वर्गों के लिए सामाजिक, शैक्षणिक और सांस्‍कृतिक विकास के संदर्भ में ;बाबा साहेब की विचार धारा को कार्यान्‍वित करना; नैदानिक शिविरों; रक्‍तदान शिविरों और स्‍वास्‍थ्‍य परिचयी सेवाओं का आयोजन किया; अवंच‍ित वर्गों से संबंध‍ित अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियों तथा पिछड़े वर्गों के छात्रों के लिए विशेष कोचिंग कक्षाओं का आयोजन किया;सिविल सेवा परीक्षाओं तथा अन्‍य उच्‍च रोजगार परीक्षाओं हेतु निर्धन छात्रों को कैरियर मार्ग दर्शन देने के लिए कक्षांए आयोजित की।वैज्ञान‍िक दृष्‍ट‍िकोण और जागरूकता फैलाना ।
 
विशेष अभिरुचि
निर्धन मेडिकल छात्राें को पढ़ाना, अनुसंधान कार्य में रूचि. जरूरतमंद छात्रों को रोजगार संबंधी मार्ग दर्शन. पौधारोपण तथा पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण के अनुकूल जागरूकता अभियान, तम्‍बाकू और गुटका सेवन के विरूद्ध अभियान के संदर्भ में ओरोफिरजील कैंसर मे विशेष रुचि । तपेदिक, मधुमेह विरोधी अभियान, थेलेस्‍मिया के रोगियों में विशेष रूचि . मौजूदा राजनितिक स्‍थिति के विभिन्‍न विषयों पर विचार विमर्श और उन मुद्दों को लोक सभा में उठाना; सामाजिक न्‍याय, शिक्षा, स्‍वास्‍थय देखभाल विदेशी मामले, रेलवे, आधारभूूूत ढांचा और वित्‍तीय मामलों में विशेष रूचि।
 
आमोद-प्रमोद और मनोरंजन
संगीत श्रवण, विशेषकर पुराने हिदी गाने, गुजराती और अन्‍य क्षेत्रीय भाषाओं के गीत सुनना खेल कूद (विशेषकर क्रिकेट ) पर्यटन तथा पत्रिकाएं, साहित्‍य और उपन्‍यास पढ़ना।
 
खेलकूद और क्लब
सदस्‍य, स्‍पोर्ट मेडिसन एसोसिएशन, गुजरात,कांस्‍टीटयूशन कलब, नईदिल्‍ली
 
विदेश यात्रा
फ‍िनलैंड, फ्रांस, नार्वे, युगांडा और जाम्‍ब‍िया; वर्ष २०११ में फ्रांस में इन्‍टरनेशनल ग्‍लोबल टृयूबर क्‍यूलेसिस कान्‍प्रेस में भाग लिया; तत्‍कालीन लोकसभा अध्‍यक्ष के नेतृत्‍व में भारतीय संसदीय प्रतिनिधि मण्‍डल के सदस्‍य के रूप में 2011 में कम्‍पाला (उगांडा) में 136वें आई.पी.यू. सम्‍मेलन में भाग लिया
 
अन्य जानकारी
सर्जरी के ट्यूटर, बी.जे. मेडिकल कॉलेज, अहमदाबाद (1976-1979) सर्जरी के सहायक प्रोफेसर, बी.जे. मेडिकल कालेज और एन.एच.एल मेडिकल कॉलेज, अहमदाबाद (1979-1992). एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ सर्जरी, एन.एच.एल.मेडिकल कालेज अहमदाबार 1992-1999; प्रोफेसर ऑफ सर्जरी, एन.एच.एल. मेड‍िकल कॉलेज, अहमदाबाद (1999-2009) और जी.सी.एस. मेडिकल कालेज , अहमदाबाद (२०१३-२०१४) प्रेजीडेंट (निर्वाचित) गुजरात राज्‍य शल्‍य चिकित्‍सक संघ; 1982 में अहमदाबाद में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लाेगों के लिए अपना सर्जिकल नर्सिंग होम स्‍थाप‍ित करकेे परामर्शदात्री प्रेक्‍टिस आरम्‍भ करने में अग्रणी प्रयास था। गुजरात राज्‍य में पोस्‍ट ग्रेजुएट शल्‍य च‍िक‍ित्‍सा अभ्‍यास शुरू करना शायद ट्रेंडसेटर था । जब इसे एक बड़ी चुनौती समझाा जाता था। इस बात से संतुष्‍ट हूं कि अ.जा./अ.ज.जस. के बहुत से मेडिकल और सर्जिकल पोस्‍ट ग्रेजुएट डाक्‍टरों ने अपने नर्सिंग होम स्‍थापित कर, मेडिकल प्रेक्‍टि‍स के क्षेत्र में स्‍व:नियोजन का उदाहरण स्‍थापित किया।



राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र द्वारा इस साइट को तैयार और प्रस्‍तुत किया गया है।
इस वेबसाइट पर सामग्री का प्रकाशन, प्रबंधन और अनुरक्षण सॉफ्टवेयर एकक, कंप्‍यूटर (हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर) प्रबंधन शाखा, लोक सभा सचिवालय द्वारा किया जाता है।